Renault Kiger कॉम्पैक्ट SUV भारत में हुई लॉन्च
रेनो काइगर 405 लीटर की सबसे बड़ी बूट क्षमता के साथ आता है और यह 1.0-लीटर NA पेट्रोल और 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित है। रेनो इंडिया ने आखिरकार भारत में अपनी पहली कॉम्पैक्ट एसयूवी रेनो काइगर को लॉन्च कर दिया है, जिसकी कीमत बेस वेरिएंट के लिए 5.45 लाख रूपए है, जो कि टॉप वेरिएंट में 9.55 लाख रूपए (एक्स-शोरूम) तक जाती है। इस कार को रेनो ट्राइबर और निसान मैग्नाइट की तरह सीएमएफ-ए+ प्लेटफॉर्म पर विकसित किया गया है। खरीददारों के लिए रेनो काइगर RXE, RXL, RXT और RXZ के साथ चार वेरिएंट और आइस कूल व्हाइट, प्लैनेट ग्रे, मूनलाइट ग्रे, महोगनी ब्राउन, कैस्पियन ब्लू और रेडिएंट रेड इन मिस्ट्री ब्लैक रूफ (केवल रेंज-टॉपिंग मॉडल) के साथ कुल 6 ऑप्शन में पेश किया गया है। रेनो काइगर के एक्सटेरियर डिजाइन की बात करें तो यह एंट्री-लेवल की हैचबैक रेनो क्विड से प्रेरित है और दोनों में समान फ्रंट फेसिया देखा जा सकता है। इसमें हनीकॉम्ब शेप में क्रोम हाइलाइट्स के साथ एक प्रमुख फ्रंट ग्रिल है और स्लिम एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट्स हैं। काइगर को बॉडी-कलर डोर हैंडल, ब्लैक-आउट ORVMs (इंटीग्रेटेड टर्न इंडिकेटर्स के साथ) और सिल्वर-फिनिश्ड रूफ रेल्स मिलते हैं, जबकि 16-इंच का अलॉय व्हील भी पैकेज का हिस्सा है, जिसमें खूबसूरत ड्यूल-टोन डिज़ाइन देखा जा सकता है। इसी तरह रियर में सी-आकार की एलईडी टेललाइट्स देखने को मिलती है, जबकि टेलगेट को रेनो लोगो और सेंटर में KIGER का बैज मिलता है। काइगर के रियर बम्पर को डुअल-टोन (ब्लैक एंड सिल्वर) फिनिश मिला है, जबकि रियर विंडस्क्रीन को कूप जैसा डिज़ाइन दिया गया है। इसके अलावा एसयूवी को रूफ-माउंटेड स्पॉइलर (इंटीग्रेटेड स्टॉप-लैंप के साथ) और शार्क फिन एंटिना भी मिलता है। इंटीरियर की बात करें तो यहाँ ड्राइवर सीट के साथ मैनुअल हाइट-एडजस्टमेंट की भी सुविधा है, जबकि 8 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम (वायरलेस एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के साथ), दो ग्लोव बॉक्स, 7 इंच का आल न्यू डिजिटल टीएफटी इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल आदि पैकेज का हिस्सा हैं। दूसरी पंक्ति में दो हेडरेस्ट (एडजस्टेबल), फोल्डिंग सेंटर आर्मरेस्ट (कप होल्डर्स और मोबाइल फोन के लिए एक स्लॉट), रियर एसी वेंट्स आदि हैं। रेनो काइगर को पावर देने के लिए 1.0-लीटर 3-सिलेंडर नेचुरल एस्पिरेटेड इंजन मिला है, जो कि 72 पीएस की पावर जेनरेट करता है। इस यूनिट को 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और 5-स्पीड एएमटी के साथ जोड़ा गया है, जबकि इसी इंजन का टर्बोचार्ज्ड एडिशन 100 पीएस की पावर उत्पन करता है। टर्बोचार्ज्ड यूनिट को 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और सीवीटी के साथ जोड़ा गया है। भारत में रेनो काइगर मुकाबला किआ सोनेट , हुंडई वेन्यू, महिंद्रा एक्सयूवी300 , मारुति विटारा ब्रेज़ा, फोर्ड इकोस्पोर्ट , टाटा नेक्सन और निसान मैग्नाइट से है। भारत में निसान मैग्नाइट को काफी अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है और इसे 32,000 से भी ज्यादा बुकिंग प्राप्त हो चुकी हैं। ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि काइगर की किस तरह की प्रतिक्रिया मिलती है।