हुई लॉन्च भारत में 2021 Tata Safari कीमत 14.69 लाख रूपए से शुरू
नई टाटा सफारी को पावर देने के लिए 2.0 लीटर डीजल इंजन दिया गया है, जो कि मैनुअल और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन के साथ उपलब्ध है टाटा मोटर्स ने आज घरेलू बाजार में अपनी प्रमुख एसयूवी 2021 टाटा सफारी (2021 Tata Safari) को लॉन्च कर दिय़ा है, जिसकी शुरूआती कीमत 14.69 लाख रूपए है, जो कि टॉप ट्रिम में 21.45 लाख (एक्स-शोरूम) तक जाती है। इस नई एसयूवी को टाटा हैरियर के लैंड रोवर D8 ओमेगा (ऑप्टिमल मॉड्यूलर एफ़िशिएंट ग्लोबल एडवांस्ड) आर्किटेक्चर पर विकसित किया गया है। वास्तव में नई सफारी टाटा हैरियर का तीन पंक्ति वाला एडिशन है, जिसे खरीददारों के लिए 6 और 7 सीटों के विकल्प के साथ पेश किया गया है। नई टाटा सफारी अपने पांच-सीटर सिबलिंग की तुलना में ज्यादा लंबी और ऊंची है, जबकि इसे अलग करने के लिए फ्रंट में रीडिज़ाइन ग्रिल के साथ क्रोम स्टड दिया गया है । कार के साथ 18 इंच का अलॉय व्हील दिया गया है। टाटा सफारी के रियर को फिर से डिज़ाइन किया गया है और इसे नए एलईडी टेललैंप और बूट कैप मिलता है। हालांकि हैरियर के साथ इसकी समानताएं बहुत अधिक स्पष्ट हैं और यह अपने सिबलिंग के साथ व्हीलबेस की लंबाई को भी साझा करती है। इंटीरियर की बात करें तो डैशबोर्ड को डार्क वुड ट्रिम और निचले हिस्से में लाइट कलर का फिनिश मिलता है, जबकि इसे ज्यादा अपमार्केट फील देने के लिए व्हाइट कलर के ऑप्शन के साथ भी पेश किया गया है। फीचर्स के रूप में सफारी को ऐप्पल कारप्ले, एंड्रॉइड ऑटो और IRA तकनीक के साथ 8.8 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलता है। एसय़ूवी के अन्य इक्वीपमेंट में नौ-स्पीकर जेबीएल ऑडियो सिस्टम, सात इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंटेशन, पैनोरमिक सनरूफ, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, माउंटेड कंट्रोल के साथ मल्टी-फंक्शनल स्टीयरिंग व्हील, पुश-बटन स्टार्ट/स्टॉप, ऑटो होल्ड के साथ इलेक्ट्रिक पार्किंग ब्रेकिंग आदि फीचर्स शामिल हैं। स्टैंडर्ड के रूप में एसयूवी 7-सीटर कॉन्फ़िगरेशन में आती है, जबकि 6-सीटर विकल्प केवल टॉप ‘XZ+’ और ‘XZA+’ वेरिएंट के साथ उपलब्ध है। पावर देने के लिए नई टाटा सफारी को 2.0-लीटर चार-सिलेंडर डीजल इंजन मिला है, जो कि 170 पीएस की अधिकतम पावर और 350 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। यह यूनिट छह-स्पीड मैनुअल और सिक्स-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से जुड़ा हुआ है, जो केवल फ्रंट व्हील्स को पावर भेजता है। हालांकि एसयूवी के साथ AWD का कोई विकल्प नहीं दिया जा रहा है, लेकिन मूल सफारी के प्रशंसकों को लेकर कंपनी का कहना है कि OMEGA प्लेटफॉर्म ऑल-व्हील-ड्राइव के साथ-साथ इलेक्ट्रिक पावरट्रेन के लिए भी तैयार है। इस प्रकार हम भविष्य में AWD या हाइब्रिड वैरिएंट देख सकते हैं। यहाँ हाइब्रिड (या प्लग-इन हाइब्रिड) एडिशन के आगमन की अधिक संभावना है, क्योंकि भारतीय ऑटोमोबाइल उद्योग धीरे-धीरे लेकिन इलेक्ट्रिफिकेशन की ओर बढ़ रहा है। भारत में 2021 टाटा सफारी का मुकाबला एमजी हेक्टर प्लस और महिंद्रा एक्सयूवी 500 जैसी एसयूवी है, जबकि कंपनी आने वाले महीनों एचबीएक्स कॉन्सेप्ट पर बेस्ड नई टाटा हॉर्नबिल को भी भारत में लॉन्च कर सकती है। टाटा मोटर्स इस साल अल्ट्रोज़ ईवी और टिगॉर ईवी फेसलिफ्ट को भी पेश कर सकता है।