टोयोटा की रिबैज वैगन-आर-ईवी छोटी इलेक्ट्रिक कार जल्द होगी लॉन्च

हालांकि इन सब बयानों के विपरीत हाल ही में कुछ ऐसा देखा गया है, जो भविष्य में बन रही संभावनाओं को देखते हुए काफी जरूरी भी लग रहा है। दरअसल हाल ही में इलेक्ट्रिक वैगन-आर को टेस्टिंग के दौरान देखा गया है, जो कि बिना किसी कवर के साथ थी, इसलिए इसके एक्सटीरियर डिजाइन को स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है। हालांकि इसका ओवरआल स्टाइल रेग्यूलर वैगन-आर से काफी मिलता जुलता है, लेकिन इसके नए बंपर, अलग साइड प्रोफाइल और नया फ्रंट फेसिया इसे रेग्यूलर म़ॉडल से अलग करता है। वैगन-आर ईवी के एक्सटीरियर डिजाइन में ऑल-एलईडी लाइटिंग, फ्रंट में शार्प स्प्लिट हेडलैंप डिजाइन है। हालांकि यहाँ दिलचस्प बात यह भी है कि कार में टोयोटा का बैज लगा हुआ है। इस वैगनआर ईवी के अलॉय व्हील्स का डिज़ाइन इग्निस जैसा है, लेकिन सेंटर में टोयोटा बैज भी देखा जा सकता है। जैसा कि आप सभी को पता है कि टोयोटा और सुजुकी की वैश्विक साझेदारी चल रही है, जो मारुति सुजुकी और टोयोटा किर्लोस्कर मोटर तक फैली हुई है। इस साझेदारी के तहत टोयोटा ने भारत में बलेनो के रिबैज वर्जन को ग्लैंजा के रूप में और विटारा ब्रेजा के रिबैज वर्जन को अर्बन क्रूजर के रूप में लॉन्च किया है। कंपनी भारत में इन दोनों रिबैज वर्जन की 50,000 से भी ज्यादा यूनिट की बिक्री कर चुकी है, भविष्य में टोयोटा ब्रांडेड इलेक्ट्रिक कार बहुत मायने रखती है। इसके विपरीत मारुति सुजुकी दो कारणों से ईवी को लॉन्च करने में दिलचस्पी नहीं दिखा रही है, जिसमें पहला कारण इनकी ज्यादा कीमतें और अपेक्षाकृत कम बिक्री शामिल है, जो इसे प्रभावी रूप से विशिष्ट प्रोडक्ट बना देगा। भारत में टोयोटा की इमेज प्रीमियम ब्रांड की रही है, इसलिए विशिष्ट प्रोडक्ट की छत्रछाया में इसकी लोकप्रियता में इजाफा की उम्मीद स्पष्ट रूप से की जा सकती है| ग्राहक टोयोटा की इस छोटी इलेक्ट्रिक गाडी के लिए दस से बारह लाख रूपये खर्च कर सकता है। मारुति इस वाहन को बाद में अपने नेक्सा ब्रांड के तहत भी पेश कर सकती है। हालांकि अभी यह देखना दिलचस्प होगा कि वैगन-आर इलेक्ट्रिक नए नाम और टोयोटा बैज के साथ आखिरकार बिक्री के लिए कब जाती है, अगर इसे मंजूरी मिल जाती है तो इस टोयोटा इलेक्ट्रिक हैचबैक की इस साल के अंत में लॉन्च होने की संभावना है|

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