स्वतंत्रता दिवस पर फ्लिपकार्ट कर रहा है सेल इवेंट ‘क्राफ्टेड बाय भारत’ के पांचवें संस्करण का आयोजन
जोधपुर। भारत के घरेलू ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस फ्लिपकार्ट ने आज फ्लिपकार्ट समर्थ पहल के तहत अपने महात्वाकांक्षी सेल इवेंट ‘क्राफ्टेड बाय भारत’ के पांचवें संस्करण की घोषणा की। इवेंट में हस्तशिल्प एवं हथकरघा के क्षेत्र में भारत की समृद्ध विरासत की झलक दिखेगी जिसमें देशभर से कला के 300 से ज्यादा स्वरूपों के एक लाख से ज्यादा उत्पाद प्रदर्शित किए जाएंगे। ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर 15 अगस्त, 2023 से सेल शुरू होगी।
भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का उत्सव मनाते हुए इस इवेंट में डोकरा, तांत और कलमकारी जैसी विविध कलाओं को प्रदर्शित किया जाएगा, जो राजस्थान और आंध्र प्रदेश की प्राचीन शिल्प परंपरा का प्रतिनिधित्व करती हैं। इस सेल के लिए फ्लिपकार्ट के प्लेटफॉर्म पर एक समर्पित स्टोरफ्रंट भी होगा, जिसके तहत महिला विक्रेताओं के उत्पादों को विशेषरूप से प्रदर्शित किया जाएगा। फ्लिपकार्ट समर्थ प्रोग्राम से जुड़े लाखों कारीगरों, बुनकरों, दिव्यांगों, स्वयं सहायता समूहों एवं सरकारी एम्पोरियम से जुड़ी महिलाओं को इस इवेंट का हिस्सा बनाया गया है, जो स्वदेश निर्मित हस्तशिल्प एवं सांस्कृतिक उत्पाद प्रस्तुत करेंगे। इनमें जयपुर, सीकर, वाराणसी और विजयवाड़ा जैसे टियर-2 एवं टियर-3 शहर, कुछ शहरी केंद्र और देश के ग्रामीण हिस्सों के लोग शामिल हैं। देशभर के अन्य स्थानीय व्यवसायियों समेत विभिन्न सरकारी एवं निजी ब्रांड भी इवेंट का हिस्सा होंगे।
क्राफ्टेड बाय भारत के पांचवें संस्करण को लेकर फ्लिपकार्ट ग्रुप के चीफ कॉरपोरेट अफेयर्स ऑफिसर रजनीश कुमार ने बताया कि फ्लिपकार्ट समर्थ पहल और महत्वाकांक्षी सेल इवेंट ‘क्राफ्टेड बाय भारत’का सफर उल्लेखनीय रहा है और अब तक देशभर के वंचित समुदायों को डिजिटल मार्केट से जोड़ते हुए इनके प्रयासों से 15 लाख से ज्यादा आजीविकाओं पर सकारात्मक प्रभाव डालना संभव हुआ है। पांचवें संस्करण के साथ हम स्थानीय कारीगरों, बुनकरों, हस्तशिल्पियों, स्वयं सहायता समूहों और एमएसएमई समुदायों के विकास को गति देने के मिशन को लेकर अपनी प्रतिबद्धता प्रदर्शित कर रहे हैं। इस साल स्वतंत्रता दिवस के मौके पर ‘क्राफ्टेड बाय भारत’ सेल इवेंट को विशेष रूप से तैयार किया गया है, जहां ग्राहकों को विभिन्न क्षेत्रों की गहरी सांस्कृतिक गाथा और हस्तशिल्प को दर्शाते उत्पादों में से चुनने का मौका मिलेगा, जिनसे विरासत की झलक दिखती है। प्लेटफॉर्म पर हमारे 45 करोड़ से ज्यादा ग्राहकों को भारत की समृद्ध संस्कृति एवं इतिहास को प्रदर्शित करने वाले इन उत्पादों को खरीदने का मौका मिलेगा।
आगामी सेल को लेकर मेघदूत हर्बल के विपुल शुक्ला ने बताया कि एक बात जो फ्लिपकार्ट को सबसे अलग करती है, वह है प्लेटफॉर्म पर सेलर्स को विभिन्न अवसर उपलब्ध कराने की इसकी प्रतिबद्धता। ‘क्राफ्टेड बाय भारत’ सेल ने हमेशा अधिक से अधिक ग्राहकों के बीच मुझे अपने ब्रांड को बढ़ाने में मदद की है। । मैं इस साल की सेल को लेकर भी उत्साहित हूं और मेरे क्षेत्र से ही नहीं, बल्कि देशभर से और भी ज्यादा ग्राहकों के इसमें शामिल होने की उम्मीद करता हूं।
डीके फैशन साड़ी की प्रियदर्शिनी पांडा ने बताया कि फ्लिपकार्ट ने हमें समय-समय पर राह दिखाई है और ऐसे प्रोग्राम लॉन्च किए हैं, जिनसे हम लगातार अपने व्यवसाय में कुछ नया करने में सक्षम हुए हैं। फ्लिपकार्ट की यही बात इस साझेदारी को हमारे लिए और भी अर्थपूर्ण बना देती है। सेल के दौरान प्लेटफॉर्म पर एक समर्पित स्टोरफ्रंट होने से हम अपने उत्पादों को बेहतर तरीके से प्रदर्शित कर सकेंगे और ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों का ध्यान आकर्षित कर सकेंगे।
यह इवेंट फ्लिपकार्ट समर्थ कारीगरों, बुनकरों व हस्तशिल्पियों के साथ जुड़ने और उन्हें देशभर के 45 करोड़ से ज्यादा ग्राहकों तक पहुंच उपलब्ध कराने के फ्लिपकार्ट के सतत प्रयासों का ही हिस्सा है। फ्लिपकार्ट सरकार के ‘आत्मनिर्भर भारत’ के लक्ष्य को समर्थन देते हुए इन समुदायों की आजीविकाओं में आमूलचूल बदलाव में मदद कर रहा है।
फ्लिपकार्ट समर्थ को 2019 में लॉन्च किया गया था। यह एक राष्ट्रव्यापी पहल है, जिसका लक्ष्य ई-कॉमर्स के माध्मय से एमएसएमई, कारीगरों और वंचित समुदायों के लिए विकास के नए अवसर खोलना है। इस प्रोग्राम का प्राथमिक लक्ष्य वंचित स्थानीय समुदायों और उद्यमों को समावेशी व राष्ट्रव्यापी डिजिटल प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराना और उन्हें बेहतर आजीविका कमाने में सक्षम बनाना है।