चांद नज़र नहीं आया, ईदुल फितर 25 को

सेवा भारती समाचार
जोधपुर। काजी मोहम्मद तय्यब, शहर खतीब व अध्यक्ष चांद कमेटी, जोधपुर एवं मुफ्ती ए राजस्थान मौलाना शेर मोहम्मद खान रिज़वी ने संयुक्त बयान जारी कर ऐलान किया कि शनिवार को माहे शव्वाल का चांद नज़र नहीं आया और कहीं से चांद होने की शहादत भी नहीं मिल सकी है। लिहाजा सोमवार 25 मई 2020 को ईदुल फितर का त्यौहार मनाया जाएगा।
मुस्लिम समाज से अनुरोध किया कि विश्वव्यापी कोरोना महामारी के कारण सरकार की तरफ से जारी एडवाइजरी की पूर्ण पालना करते हुए सभी लोग ईद की नमाज शरीयत के मुताबिक और औलिमा ए किराम के बताए हुए तरीके से अपने घर पर ही अदा करें। ईद के मौक़े पर अमनो शान्ति और कोरोना वबा से पुरी दुनिया को बचाने की दुआ करें। ईद की खुशी में अपने घरों से बाहर न निकलें। अपने आस पास जरूरतमन्दों की मदद करें और सादगी से ईद मनाएं।
लॉकडाउन को देखते हुए मुफ्ती शेर मोहम्मद साहब ने कहा कि हम लोग ईद जरूर मनाएं। लेकिन सादगी के साथ। ईद के दिन हम घर में पकवान बनाएं। लेकिन कोशिश करें कि ईद का जो बजट है उसका 50 प्रतिशत गरीब लोगों में बांटे। हम लोग नए कपड़े न बनाएं बल्कि जो सबसे अच्छे कपड़े हैं उन्हें पहनकर ईद की नमाज पढ़ें। मुफ्ती शेर मोहम्मद साहब ने कहा था कि सभी मस्जिद समितियों से कहा गया है कि वे मुस्लिम समुदाय के लोगों को बताएं कि मस्जिदों में भीड़ नहीं लगानी है और घरों में ही नमाज अदा करनी है। इस संबंध में सरकार ने जो भी परामर्श जारी किए हैं, उनका पालन किया जाना चाहिए।  उन्होंने कहा हमें कोरोना वायरस के खिलाफ मिलकर लड़ाई लडऩी है। हमने राज्य के अनेक हिस्सों में स्थित मस्जिदों से अपील की है कि वहां नमाज के लिए भीड़ न जुटने दी जाए। मस्जिद का इमाम नमाज अदा करेगा और मस्जिद समिति के दो या तीन सदस्य मौजूद रहेंगे। शेष सभी अपने घरों में नमाज अदा करेंगे। वहीं, देश के प्रमुख मुस्लिम संगठनों ने भी रमजान के पवित्र महीने में लॉकडाउन के मद्देनजर मुस्लिम समुदाय के लोगों से घर पर इबादत और इफ्तार करने की अपील की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button