राज्य खेलों के लिए जोधपुर में होगी जिला स्तरीय स्पर्धा

जोधपुर। राष्ट्रीय खेलों की तर्ज पर प्रदेश में पहली बार होने वाले राज्य खेल आयोजित किये जायेंगे। जोधपुर में 26 से 28 नवंबर तक जिला स्तरीय स्पर्धा का आयोजन किया जायेगा। यह चयन स्पर्धा 17 खेलों में आयोजित की जायेगी। चयन स्पर्धा में भाग लेने वाले खिलाडिय़ों (पुरूष एवं महिला वर्ग) की आयु 1 जनवरी 2020 को 23 वर्ष या उससे कम होनी चाहिए। चयन स्पर्धा में भाग लेने वाले खिलाडिय़ों को यात्रा, आवास, भोजन की व्यवस्था करनी होगी। साथ ही खिलाड़ी स्पर्धा में अपनी जिम्मेदारी पर भाग लेगा।
राज्य खेलों के लिये 17 खेलों में चयन स्पर्धा आयोजित की जायेगी जिसमें एथलेटिक्स, कबड्डी, खो-खों, भारोतोलन, बास्केटबॉल, फुटबाल, वालीबाल, जूडो, बाक्सिंग, टेबल टेनिस, टेनिस, हॉकी, बैडमिंटन, तैराकी, कुश्ती, जिम्नास्टिक, तीरंदाजी सम्मिलित है। राज्य खेलों के लिए जिला स्तर पर चयनित खिलाडिय़ों को खेल किट, स्पोर्टस शूज, टे्रक सूट किये जाने की योजना है। साथ ही राज्य खेलों में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर पदक प्राप्त करने वाले खिलाडिय़ों को वार्षिक छात्रवृति भी दिये जाने का प्रस्ताव है। सभी खिलाड़ी अपना आधार कार्ड, जन्म तिथि से संबंधित मूल दस्तावेज एवं साथ एक फोटो प्रति तथा दो पासपोर्ट साइज फोटो के साथ रजिस्टे्रशन फार्म जमा करवाने पर ही चयन स्पर्धा में भाग ले सकते है। प्रतिदिन प्रात: 9 बजे से 10 बजे तक संबंधित खेल में भाग लेने वाले खिलाडिय़ों का रजिस्टे्रशन किया जायेगा। रजिस्टे्रशन के पश्चात ही खिलाड़ी चयन स्पर्धा में भाग ले सकता हैं
26 नवंबर को टेबल-टेनिस, टेनिस, बाक्सिंग, तींरदाजी एवं जिम्नास्टिक की चयन स्पर्धा, 27 नवंबर को हॉकी, बास्केटबॉल, बैडमिंटन, भारोतोलन एवं कबड्डी की चयन स्पर्धा एवं 28 नवंबर को वालीबॉल, एथलेटिक्स, कुश्ती, खो-खो, जूडो एवं तैराकी की चयन स्पर्धा आयोजित की जायेगी। उन्होंने बताया कि निशानेबाजी चयन स्पर्धा 29 नवंबर से 1 दिसम्बर तक शूटिंग रेंज जगतपुरा, जयपुर में आयोजित की जायेगी।
फुटबॉल, वालीबॉल, कबड्डी, बास्केटबॉल, खो-खो एवं तींरदाजी श्री उम्मेद राजकीय स्टेडियम में, टेबल-टेनिस, जिम्नास्टिक, भारोतोलन, कुश्ती एवं जूडो बरकतुल्लाह खान स्टेडियम में, टेनिस, बैडमिंटन एवं एथलेटिक्स शाला क्रीडा संगम गौशाला मैदान में, हॉकी एवं बाक्सिंग ओल्उ कैम्पस जे. एन.वी.यू. तथा तैराकी की चयन स्पर्धा मेडिकल कॉलेज में आयोजित होगी।
राज्य खेल में भाग लेने हेतु जिला स्तरीय चयन स्पर्धा के आयोजन हेतु जिला कलक्टर एवं अध्यक्ष जिला क्रिडा परिषद ने इंद्रजीत यादव, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, जिला परिषद, जोधपुर को अपना प्रतिनिधि नियुक्त किया साथ ही इसमें जिला शिक्षा अधिकारी, जिला खेल अधिकारी तथा संबंधित जिला खेल संघों के प्रतिनिधि को शामिल किया है। इसके साथ चयन समिति में जिला खेल अधिकारी, केन्द्र पर कार्यरत राजस्थान राज्य क्रीडा परिषद के प्रशिक्षक, शिक्षा विभाग के शारीरिक शिक्षक एवं संबंधित खेल में उत्कृष्ठ खिलाडिय़ों को लिया गया है।

  • संविधान अंगीकृत दिवस पर कल कई कार्यक्रम
    जोधपुर। भारतीय संविधान के पूर्णत: अंगीकृत दिवस के अवसर पर 26 नवम्बर को प्रात: 9 बजे सूचना केन्द्र मिनी अॅाडिटोरियम में संविधान अंगीकृत दिवस मनाया जाएगा। इस संविधान दिवस पर पूरे जिले में नागरिकों के मूल कत्र्तव्यों से अधिकाधिक नागरिकों को अवगत करवाने के लिए विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। यह कार्यक्रम राजस्थान उच्च न्यायालय विधिक सेवा समिति, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण महानगर एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के संयुक्त तत्वावधान में होगा। इसके तहत मिनी अॅाडिटोरियम में राजस्थान उच्च न्यायालय के यायाधिपतिगण, न्यायिक अधिकारी, अधिवक्तागण एवं अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहेंगे।
    महानगर के सचिव सिद्धेश्वर पुरी एवं जिला प्राधिकरण के सचिव समरेन्द्रसिंह ने बताया कि संविधान की प्रस्तावना ही संविधान की आत्मा है। इसमें नागरिकों के अधिकारों के साथ-साथ नागरिकों के कत्र्तव्यों की भी पूर्णत: जानकारी होना आवश्यक है। संविधान के 42 वें संशोधन अधिनियम 1976 द्वारा संविधान के भाग 4 के बाद एक नया भाग 4 क जोड़ा गया है। इसके द्वारा पहली बार संविधान में नागरिकों के मूल कर्तव्यों को जोड़ा गया है। इन कर्तव्यों की जानकारी व उसकी पालना से अवगत करवाने इस दिवस पर जिले भर में यह कार्यक्रम एक सशक्त माध्यम बनेंगे। यह कार्यक्रम मिनी अॅाडिटोरियम में प्रमुख रूप से होगा तथा यहां वृहद् स्तर पर संगोष्ठी होगी। इससे पूर्व शिक्षा विभाग द्वारा छात्र-छात्राओं की रैली निकाली जाएगी जो शहर के प्रमुख मार्गो पर नागरिकों को बैनर, तख्तियंा एवं नारों के माध्यम से ध्यानाकर्षित करेंगी। इसके अलावा जिले की शहरी व ग्रामीण स्कूलों, निजी स्कूलों की प्रार्थना सभाओं में नागरिकों के मूल कत्र्तव्यों की जानकारियंा दी जाएंगी। महिला एवं बाल विकास, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, आशा सहयोगिनियों आदि द्वारा सभाएं करके मूल कत्र्तव्यों की जानकारियंा दी जाएगी।
  • दिव्यांग क्रिकेट चैंपियनशिप 28 से
    जोधपुर। राष्ट्रीय दिव्यांग क्रिकेट चैंपियनशिप का आयोजन 28 से 30 नवंबर को कैथल हरियाणा में किया जाएगा जिसमें राजस्थान की टीम भी भाग ले रही है।
    राज सरकार की कीड़ा परिषद से उक्त संबंध में मान्यता प्राप्त राजस्थान क्रिकेट क्लब एसोसिएशन द्वारा जयपुर, बीक़े शर्मा और टीम प्रभारी, सहयोगी अमित कुमार शर्मा को नियुक्त किया गया है। राजस्थान दिव्यांगों की टीम के कई खिलाड़ी राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रदर्शन कर चुके है।
  • व्यास अभिनन्दन दिवस 25 दिसम्बर को
    जोधपुर। सिटिज़न्स सोसायटी फॉर एज्यूकेशन के तत्वावधान में प्रतिवर्ष 25 दिसम्बर को प्रोफेसर जेके व्यास की पुण्य तिथि उन्ही की स्मृति में (स्वामी कृष्णानन्द) पुष्प स्वरूप व्यास अभिनन्दन दिवस के रूप में मनाई जाएगी।
    सिटिजन्स सोसायटी फॉर एज्यूकेशन के अध्यक्ष किशनगोपाल जोशी ने बताया कि इस अवसर पर वर्ष 2019 में प्रकाशित होने वाली वार्षिक स्मारिका समाजसेवी लॉयन स्व. महेन्द्र लोढ़ा को समर्पित करने का निर्णय लिया है जिसमें उनके द्वारा जीवन पर्यन्त किये गये सामाज सेवा के नि:स्वार्थ कार्यों को संकलित किया जाएगा।
  • सामूहिक विवाह सम्मेलन के लिए पंजीयन शुरू
    जोधपुर। जुमले पंचायत कौम कांठे वाले लौहार विकास संस्थान का 27 वां सामूहिक शादी सम्मेलन 25 दिसम्बर को कायमखानी हॉस्टल परिसर में आयोजित किया जाएगा। लोहार कौम के अध्यक्ष आबिद हुसैन जिन्दरान की अध्यक्षता एवं कौम के बुजुर्गो व युवाओं की मौजूदगी में आयोजित बैठक में यह निर्णय लिया गया।
    सम्मेलन कमेटी के संयोजक रफीक बोरुंदीया ने कहा कि आज के इस महंगाई के दौर में सामूहिक शादियां फिजूल खर्ची रोकने, समय बचाने तथा समाज के उत्थान के लिए सबसे बेहतरीन माध्यम है। हमें सामूहिक शादियों के बढ़ावें के लिए लोगों को जागरूक करना चाहिए। सामूहिक शादियों में विभिन्न कार्यो के लिए कई कमेटियां बनाई जायेगी। सामूहिक शादियों की तैयारियां जोरो पर है। शादी के लिए पंजीयन निरन्तर जारी है।
  • विंटर कप वनडे क्रिकेट 7 दिसंबर से
    जोधपुर। स्पार्टन क्रिकेट एकेडमी के तत्वावधान में विंटर कप 2019 वनडे क्रिकेट प्रतियोगिता 7 दिसंबर से वीरू क्रिकेट मैदान पर खेली जाएगी। स्पार्टन क्रिकेट एकेडमी के निदेशक एवं आयोजक ने बताया कि प्रतियोगिता के सभी मैच अंतरराष्ट्रीय एक दिवसीय मैचों के नियमों के आधार पर खेले जाएंगे, प्रतियोगिता की विजेता एवं उपविजेता टीमों के लिए कई आकर्षक उपहार रखे गए हैं।
    उन्होने बताया कि जोधपुर के सीनियर खिलाडिय़ों के उत्साह को देखते हुए वनडे क्रिकेट टूर्नामेंट करवाने का निर्णय लिया है, जिससे जोधपुर के खिलाडिय़ों को अपनी प्रतिभा दर्शाने का सुनहरा अवसर मिलेगा। नॉकआउट आधार पर खेली जाने वाली इस प्रतियोगिता के सभी मैच 50 ओवर के होंगे एवं प्रत्येक मैच में मैन ऑफ द मैच का आकर्षक पुरस्कार दिया जाएगा। इसके अलावा प्रतियोगिता में मैन ऑफ द सीरीज, सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज, सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज व सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर के लिए कई आकर्षक उपहार रखे गए हैं।
  • राजीव गांधी जयंती पर कार्यक्रम 27 को
    जोधपुर। पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी की 75वीं जयंती आगामी 27 नवंबर को शहर में श्रद्धापूर्वक मनाई जाएगी। इसक ो लेकर जिला एवं देहात स्तर पर तैयारियां की जा रही है।
    कार्यक्रम के अनुसार 27 नवंबर को भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी के जन्मदिवस के अवसर पर राजस्थान युवक कांग्रेस द्वारा आयोजित कला संबंधित प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जायेगा। इसके लिए युवक कांग्रेस कार्यकर्ताओं द्वारा रूपरेखा तैयार की गई है।
  • राणी शक्ति धाम में धूमधाम से मनाया पाटोत्सव
    जोधपुर। चौपासनी हाउसिंग बोर्ड दशहरा मैदान 16 सेक्टर स्थित श्री राणी शक्ति धाम का 17 वां पाटोत्सव मंदिर में मनाया गया।
    श्री राणी शक्ति धाम समिति के अध्यक्ष विजय कुमार झुंझनुवाला ने बताया कि दोपहर से शुरू होने वाले पाटोत्सव कार्यक्रम में विशेष रूप से सुहागन मंगलपाठ का आयोजन किया गया। इसमें 151 सुहागन महिलाएं पाठवाचक शिनुजी जालान (कोलकाता) के सानिध्य में मंगलपाठ किया। समिति के सचिव नरेश झुंझनुवाला ने बताया कि बंगाली कलाकारों ने मंदिर को सजाया। पाटोत्सव में भाग लेने के लिए वापी, कोलकाता, मुंबई, रामगढ व सूरत सहित अनेक क्षेत्रों के दादी भक्त जोधपुर पहुंचे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button