जिला न्यायालयों में वी.सी. के माध्यम से प्रकरणों की सुनवाई

  • सेवा भारती समाचार
राजस्थान उच्च न्यायालय जोधपुर एवं जयपुर पीठ 
जयपुर। कोविड-19 के संक्रमण के चलते लॉक-डाउन की अवधि में एवं 26 जून तक राजस्थान उच्च न्यायालय जोधपुर एवं जयपुर पीठ तथा सभी जिला न्यायालयों में वीडियो काँफ्रेंसिंग के माध्यम से अति-आवश्यक प्रकरणों की सुनवाई की जा रही थी। इस दौरान राजस्थान उच्च न्यायालय जोधपुर एवं जयपुर पीठ में 18 हजार 238 तथा जिला न्यायालयों में 40 हजार 905 प्रकरणों में वीडियो काँफ्रेंसिंग के माध्यम से सुनवाई की गई।
 
राजस्थान उच्च न्यायालय के रजिस्टार  ने बताया कि सभी हितधारकों यथा पक्षकारान, अधिवक्तागण, न्यायाधीशगण एवं न्यायिक कर्मियों के सहयोग से 29 जून  से अधिवक्तागण की व्यक्तिशः उपस्थिति में उच्च न्यायालय एवं समस्त जिला न्यायालयों में आवश्यक प्रकरणों की सुनवाई प्रारंभ कर दी गई है। साथ में पूर्व की भांति वीडियो काँफ्रेंसिंग के द्वारा भी प्रकरणों की सुनवाई की व्यवस्था जारी रखी गई है। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए गए हैं।
 
उन्होंने बताया कि उच्च न्यायालय परिसर में अधिवक्तागण व पक्षकारों के प्रवेश के लिए ई-गेट पास की नवीन व्यवस्था लागू की गई है। पक्षकारान से अनुरोध किया गया है कि उच्च न्यायालय अथवा जिला न्यायालयों द्वारा उन्हें व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होने के निर्देश दिए जाने की स्थिति में ही वे न्यायालय में व्यक्तिशः उपस्थित होंवे जिससे कि सोशल डिस्टेंसिंग की पालना सुनिश्चित की जा सके।
 
उन्होंने बताया कि ग्रीष्मावकाश के पश्चात 29 जून को सुनवाई प्रारंभ होने के प्रथम दिवस को राजस्थान उच्च न्यायालय, जोधपुर में 600 प्रकरण  सुनवाई हेतु सूचीबद्ध किए  गए  थे,  जिनमें  से  530  प्रकरणों  में  अधिवक्तागणों की न्यायालयों  में  व्यक्तिशः उपस्थिति में एवं 70 प्रकरणों में वीडियो काँफे्रंसिंग के माध्यम से सुनवाई संपन्न हुई। इसी प्रकार राजस्थान उच्च न्यायालय जयपुर पीठ में 709 प्रकरण सुनवाई हेतु सूचीबद्ध  किए  गए  थे,  जिनमें  से  627  प्रकरणों  में  अधिवक्तागणों  की  न्यायालयों  में व्यक्तिशः उपस्थिति में तथा 40 प्रकरणों में वीडियो काँफे्रंसिंग के माध्यम से सुनवाई संपन्न हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button